कैसे बनाएं घेवर: सिर्फ 3 सामग्री से बनाया गया पारंपरिक डोगरी फ्लैटब्रेड (इनसाइड रेसिपी)


हाइलाइट

  • जम्मू से डोगरा व्यंजन बाहर कहीं भी मिलना मुश्किल है
  • इसे घर पर सरल सामग्री के साथ बनाया जा सकता है
  • यहाँ व्यंजनों से एक फ्लैटब्रेड, घयूर की रेसिपी है

कोई यह तर्क नहीं दे सकता है कि भारत विभिन्न संस्कृतियों और व्यंजनों का एक पिघलने वाला बर्तन है। स्वादिष्ट व्यंजनों की सरणी जो कि भारत की लंबाई और चौड़ाई में मिल सकती है, स्वाद कलियों के लिए एक इलाज है। और जब कोई आसानी से गुजराती, महाराष्ट्रीयन, राजस्थानी या बंगाली व्यंजन दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पा सकता है, तो कई ऐसे हैं जिन्हें इस क्षेत्र से अलग कहीं और नहीं जाना जा सकता है। जम्मू से डोगरी व्यंजन एक ऐसा है जिसमें शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला है, फिर भी इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं क्योंकि यह राज्य के बाहर ज्यादा नहीं पाया जा सकता है।

डोगरा समुदाय की प्रसिद्ध खाद्य संस्कृति, इस व्यंजन में बहुत सी स्थानीय उपज का उपयोग किया जाता है जो मेज पर एक शानदार भोजन के लिए बनाता है। यह सरल व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, जैसे समृद्ध स्वाद Ambal, खट्टा माँस, औरिया (आलू की सब्जी) और बहुत कुछ! भोजन से ब्रेड भी कम नहीं हैं। घयूर, जिसे ‘घुर’ भी कहा जाता है और ‘ख-यू-आर’ के रूप में उच्चारित किया जाता है, आमतौर पर तैयार किया जाने वाला एक पारंपरिक नुस्खा है, जब दुल्हन पहली बार घर में एक स्वागत योग्य पकवान के रूप में प्रवेश करती है। इसे अक्सर आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है, लेकिन जैसा कि फिर से याद किया जा सकता है।

(यह भी पढ़ें: इन 3 लोकप्रिय व्यंजनों के साथ जम्मू के प्रसिद्ध डोगरा भोजन का आनंद लें)

सबसे पहले, यह दक्षिण भारतीय अप्पम जैसा दिखता है और इसे केवल तीन सामग्रियों – नमक, मैदा और पानी से तैयार किया जाता है! भूख के दर्द को दूर करने के लिए एक त्वरित स्नैक की तलाश है? मैदे, नमक और थोड़ा सा पानी मिलाकर घोल को घी में डालकर सिर्फ एक तरफ से तलें! अपने मांस या आलू की सब्जी को कुरकुरी रोटी के साथ बनाना चाहते हैं? भोजन को पूरा करने के लिए एक जोड़ी घेवर एकदम सही है।

की पूरी रेसिपी जानिए घयूर यहाँ

त्वरित, आसान, उपद्रव-मुक्त और बिल्कुल स्वादिष्ट, इस फ्लैटब्रेड को केवल चीनी के साथ नमक की जगह मीठा करके भी बनाया जा सकता है।

प्रचारित

रेस्तरां में पारंपरिक और प्रामाणिक डोगरी व्यंजन मिलना कठिन है, इसलिए घर पर यह प्रयास करें और नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ अपने अनुभव साझा करें।

आँचल माथुर के बारे मेंआँचल भोजन साझा नहीं करती है। उसके आसपास के क्षेत्र में एक केक 10 सेकंड के रिकॉर्ड समय में गायब हो जाता है। चीनी पर लोड करने के अलावा, वह मोमोज की प्लेट के साथ FRIENDS पर बिंग करना पसंद करती है। सबसे अधिक संभावना है कि वह एक फूड ऐप पर अपनी सोलमेट को ढूंढ सके।





Source link

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Top Health Tip
Enable registration in settings - general