सरकार पारदर्शिता, सभी चिंताओं, स्वास्थ्य समाचार, ईटी हेल्थवर्ल्ड को बढ़ाने के लिए आरोग्य सेतु का बैकएंड कोड जारी करती है


NEW DELHI: सरकार ने शुक्रवार को खुले डोमेन में आरोग्य सेतु का बैकएंड कोड जारी किया, जो लोगों को COVID-19 संपर्क-ट्रेसिंग ऐप और उन सभी आशंकाओं के कामकाज को समझने में मदद करेगा जो उनके पास गोपनीयता और सुरक्षा के आसपास हो सकती हैं। का स्रोत कोड एंड्रॉयड और के iOS संस्करण आरोग्य सेतु ऐप पूर्व में जारी किया गया था और डेवलपर समुदाय के साथ सभी कोड रिपोजिटरी साझा करने के लिए सरकार की नीति के अनुसार बैकेंड स्रोत कोड जारी किया गया है, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (मिती) ने एक बयान में कहा।

एक मैटी अधिकारी ने बताया, “बैकएंड कोड जारी करने से लोगों को ऐप की पूरी कार्यप्रणाली को समझने में मदद मिलेगी। इससे कोई भी संदेह स्पष्ट नहीं होगा कि उन्हें अपने डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में संदेह है।”

ई-गवर्नेंस एप्लिकेशन सोर्स कोड के साझाकरण और पुन: उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा स्थापित ओपनफॉर्ग प्लेटफॉर्म पर MeitY ने आरोग्य सेतु का बैकएंड कोड जारी किया है।

“स्रोत कोड खोलकर, सरकार सरकारी विभागों और एजेंसियों और निजी संगठनों, नागरिकों और डेवलपर्स के बीच सहयोगात्मक विकास को प्रोत्साहित करना चाहती है ताकि अभिनव ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों और सेवाओं के निर्माण को प्रोत्साहित किया जा सके।

बयान में कहा गया है, “आरोग्य सेतु ऐप के संबंध में, सरकार का प्रयास है कि इससे संबंधित सभी जानकारी साझा की जाए।”

आरोग्य सेतु द्वारा लॉन्च किया गया था भारत सरकार 2 अप्रैल को भारतीय उद्योग, शिक्षाविदों और सरकार के सबसे अच्छे दिमाग की सक्रिय भागीदारी के साथ एक मजबूत, स्केलेबल और सुरक्षित ऐप बनाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है।

एप्लिकेशन को अब बनाए रखा और द्वारा समर्थित किया जा रहा है राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी)।

“अरोग्या सेतु ऐप को सबसे पारदर्शी तरीके से विकसित किया गया है और गोपनीयता नीति और आरोग्य सेतु डेटा एक्सेस और नॉलेज शेयरिंग प्रोटोकॉल सहित सभी विवरण और दस्तावेजों को अपलोड किया गया है। आरोग्य सेतु पोर्टल

“पोर्टल में ऐप के बारे में सभी विवरण हैं, जिसमें ऐप कैसे काम करता है, COVID-19 अपडेट के बारे में है और किसी को आरोग्य सेतु का उपयोग क्यों करना चाहिए। ऐप को 16.43 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया है और फ्रंट लाइन स्वास्थ्य के प्रयासों को बहुत बढ़ा दिया है। COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में कार्यकर्ता, “बयान में जोड़ा गया।

एप्लिकेशन का उद्देश्य लोगों को COVID-19 सकारात्मक उपयोगकर्ताओं के ब्लूटूथ संपर्कों की पहचान करने में मदद करना है और लोगों को सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए अलर्ट जारी करता है।

“इन ब्लूटूथ संपर्कों को सावधानी, संगरोध या परीक्षण के लिए COVID-19 सकारात्मक उपयोगकर्ताओं के संपर्क की सीमा के आधार पर सलाह दी गई है।

बयान में कहा गया है, “जिन लोगों को परीक्षण की सलाह दी गई है, उनमें से लगभग 27 प्रतिशत ने सकारात्मक परीक्षण किया है। यह 7-8 प्रतिशत की समग्र सकारात्मकता दर की तुलना में बहुत अधिक है। इस प्रकार, परीक्षण की दक्षता आरोग्य सेतु के साथ बढ़ गई है,” बयान कहा हुआ।

स्थान डेटा के साथ आरोग्य सेतु आईटीआईएचएएस इंटरफ़ेस ने उभरते हुए हॉटस्पॉट की पहचान करने में मदद की है जहां वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों और प्रशासन द्वारा सक्रिय कदम उठाए गए हैं।





Source link

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Top Health Tip
Enable registration in settings - general