सर्वश्रेष्ठ जैतून का तेल कैसे चुनें


जब आप एक किराने की दुकान में जाते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के जैतून का तेल दिखाई देगा – अलग-अलग रंग, लगभग स्पष्ट से पीले से गहरे हरे रंग के, लेबल पर अलग-अलग विवरणक और अलग-अलग मूल्य के रेंज।

कौन सा आवेदन किसके साथ जाता है स्वाद की तुलना कैसे होती है? क्या पैसे के लिए महंगा सामान है? इस लेख में, हम यह सब करने जा रहे हैं।


हमेशा अपने नुस्खा के लिए सही तेल चुनें! तुरंत अपना फ्री डाउनलोड करें गाइड के लिए वसा और तेल


जैतून का तेल के प्रकार

वर्जिन, अतिरिक्त कुंवारी, प्रकाश, मिश्रित … इसका क्या मतलब है? यहां, हम विभिन्न प्रकार के जैतून का तेल और प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों के माध्यम से जाएंगे।

प्राकृतिक जैतून का तेल

वर्जिन जैतून का तेल रासायनिक उपचारों के बजाय केवल भौतिक साधनों द्वारा निर्मित होता है। सबसे अच्छा सामान केवल पका हुआ जैतून से मिलता है (हरे और ओवररिप जैतून का, क्रमशः कड़वे और कठोर तेल का उत्पादन होता है) मिलस्टोन या स्टील ड्रम का उपयोग करके एक पेस्ट में जमीन। परिभाषा के अनुसार, एक कुंवारी जैतून का तेल धोने, छानने, सेंट्रीफ्यूगिंग और फ़िल्टरिंग के अलावा किसी भी प्रसंस्करण से नहीं गुजरा है (हालांकि कुंवारी तेल के लिए इनमें से किसी की भी आवश्यकता नहीं है, कुछ और की अनुमति नहीं है)। कुछ गर्मी को लागू किया जा सकता है और, जब तक कि यह तेल की संरचना को बदल नहीं देता है, तब तक इस प्रक्रिया को कुंवारी दबाने को दबाया जा सकता है।

अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल

पहले प्रेस से एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल निकाला जाता है। कुंवारी जैतून के तेल के साथ, प्रसंस्करण में केवल धुलाई, डेसेंटिंग, सेंट्रीफ्यूगिंग और फ़िल्टरिंग शामिल है। कम गर्मी तब तक लागू की जा सकती है जब तक कि यह जैतून के तेल की गुणवत्ता में बदलाव न करे।

अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल व्यापक रूप से जैतून के तेल के शिखर के रूप में माना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय जैतून का तेल परिषद के अनुसार, अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल “बेहतर स्वाद” के साथ, अधिकतम 0.8% अम्लता में होना चाहिए। अतिरिक्त कुंवारी को भी अनफ़िल्टर्ड किया जा सकता है (जो स्वाद को गहरा करता है और शेल्फ लाइफ को कम करता है) या कोल्ड-प्रेस्ड (जिसमें दबाव बहुत धीमी गर्मी पैदा करने के बिना धीमा और क्रमिक होता है, और जिसके परिणामस्वरूप बेहतर स्वाद होता है)। अधिकांश अतिरिक्त कुंवारी में भी सबसे अधिक पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मेरे पसंदीदा एंटीऑक्सिडेंट में से कुछ हैं।

अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल समान गुणवत्ता के कुंवारी जैतून के तेल की तुलना में आम तौर पर अधिक महंगा होगा।


प्राइमल किचन® ऑर्गेनिक एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल यहां उपलब्ध है


पतला जैतून का तेल

जैतून के तेल की अन्य किस्मों की तुलना में हल्के जैतून के तेल में कम कैलोरी नहीं होती है। इसमें सिर्फ स्वाद और रंग की कमी होती है। इसमें लाभकारी पॉलीफेनोल यौगिक भी कम हो सकते हैं जो जैतून का तेल बनाते हैं।

रिफाइंड ऑलिव ऑयल

परिष्कृत जैतून का तेल खराब गुणवत्ता (या तो एसिड सामग्री या अन्य दोषों के कारण) कुंवारी तेल लेता है और इसे खाद्य होने तक संसाधित करता है। शोधन आमतौर पर चारकोल फिल्टर या रासायनिक प्रक्रियाओं के साथ किया जाता है। परिष्कृत जैतून का तेल अधिक शेल्फ-स्थिर है, लेकिन यह अनिवार्य रूप से स्वादहीन भी है।

ऑलिव पोमेस ऑयल

जैतून के पोमेस तेल को जैतून के ठोस (पोमेस) बचे को दबाने से निकाला जाता है, आमतौर पर रासायनिक सॉल्वैंट्स का उपयोग किया जाता है। यह जैतून का तेल नहीं है, और यह निश्चित रूप से खाने के लिए नहीं है। अधिकांश जैतून का तेल आधारित साबुन जो आप देखते हैं, जैतून के पोमेस तेल के साथ बनाए जाते हैं।

मिश्रित जैतून का तेल

मिश्रित जैतून का तेल, मेरी राय में, आम तौर पर बचा जाना चाहिए। हालांकि यह विभिन्न जैतून के तेल किस्मों का मिश्रण हो सकता है, सबसे अधिक बार आप इसे सस्ते औद्योगिक बीज तेलों की तरह मिश्रित पाएंगे कैनोला या कुछ और वनस्पति तेल। आपको बढ़ी हुई शेल्फ लाइफ मिलेगी और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की मात्रा कम होने के साथ मोनो मोटी। जी नहीं, धन्यवाद।

क्या देखने के लिए जब आप जैतून का तेल खरीदते हैं – ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें

सिर्फ इसलिए कि कुछ “अतिरिक्त कुंवारी” लेबल है, हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि यह आवश्यक रूप से अच्छा है। वास्तव में, इतालवी या ग्रीक अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल की एक मध्य-कीमत या सस्ती बोतल खरीदने के बजाय, आप एक घरेलू ब्रांड की तलाश कर सकते हैं। वे अतिरिक्त कुंवारी सुगंधित तेल हैं, और भूमध्यसागरीय से यात्रा का परिणाम एक खाली बोतल हो सकता है। मैंने यह भी पढ़ा है कि बहुत अधिक अतिरिक्त कुंवारी जो इसे बड़ी मात्रा में यहां बनाती है वह इसके लायक नहीं है (और यह मेरा अनुभव है, दुख की बात है)।

तेल का चयन करते समय, इसे शराब की तरह व्यवहार करें और अपनी इंद्रियों को संलग्न करें। इसे सूंघें – इसे जैतून, बहुत साफ और लगभग घास और सेब की तरह सूंघना चाहिए। दृष्टि पर बहुत अधिक भरोसा न करें – एक तेल का रंग आसानी से हेरफेर किया जाता है। इसके बजाय, उस चीज़ के साथ जाएं जो वास्तव में मायने रखती है: स्वाद। आधा चम्मच या तो अपने मुंह में लें और इसे चारों ओर घुमाएं (फिर से, जैसे वाइन)। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, इसका स्वाद जैतून की तरह होना चाहिए, लेकिन सबसे अच्छे तेलों में अन्य स्वाद हैं। घास, सेब, यहां तक ​​कि सौंफ़ वास्तव में महान जैतून के तेल में बहुत आम हैं। यदि यह धातु-चखने वाला है या इसमें एक बेहोश पेंट पतला गंध है, तो शायद यह कठोर है। यदि यह हल्का, स्वादिष्ट है, और मुश्किल से आपके मुंह को सहलाता है (बिना चिकना महसूस किए), तो यह शायद बहुत अच्छी बात है। और फिर मेरा पसंदीदा हिस्सा, खत्म। उच्चतम एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के साथ पहली फसल से सबसे अच्छा तेल हल्के मिर्च की तरह, आपके गले पर एक मसालेदार खत्म कर देगा।

बस प्रयोग करो। उन्हें तब तक कोशिश करते रहें जब तक कि आपको वह पसंद न आ जाए। विभिन्न वैराइटी सभी अद्वितीय हैं, इसलिए आपकी यात्रा एक लंबी हो सकती है। बेशक, मेरा एक पसंदीदा है। मैंने इन गुणों को ध्यान में रखा जब सोर्सिंग और इसे विकसित किया।

जैतून के तेल के साथ बात यह है कि आपको इसे सही तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता है। सबसे अच्छा अतिरिक्त कुंवारी, अनफ़िल्टर्ड, कोल्ड-प्रेस्ड ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कभी भी किसी चीज़ को करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि गर्मी नाजुक स्वाद से शादी कर सकती है। इसके बजाय, एक फिनिशर के रूप में उच्च गुणवत्ता वाले सामान का उपयोग करें। मक्खन के साथ कुक फिर अपने बेशकीमती अतिरिक्त कुंवारी तेल के साथ पकवान बंद। इस तरह, एक कच्चा लोहे की कड़ाही में अपने किसी भी अनमोल अमृत को बर्बाद किए बिना स्वाद और पोषण संबंधी लाभ बरकरार हैं।

जैतून का तेल भंडारण

अपने तेल को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें। गर्मी और प्रकाश अब आपके सबसे बड़े दुश्मन हैं (एक अंधेरे बोतल में तेल खरीदना सुनिश्चित करें)। एक्स्ट्रा वर्जिन कम से कम स्थिर होता है, इसलिए इसे एक अच्छे तापमान पर रखें (कहीं-कहीं 57 और 65 डिग्री के बीच, वाइन सेलर की तरह)। यदि आपकी रसोई बहुत गर्म है, तो आप अन्य जैतून के तेल को ठंडा कर सकते हैं, लेकिन अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल को ठंडा करने से नाजुक स्वाद बाधित हो सकते हैं। यदि आपको अतिरिक्त कुंवारी मिलती है जो काफी स्वादिष्ट है, तो निश्चित रूप से, आपको दीर्घकालिक भंडारण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी – आप इसे सीधे बोतल से बाहर निकाल देंगे।

आगे की पढाई:

वसा के लिए निश्चित गाइड

संतृप्त वसा के लिए निश्चित गाइड

कोलेजन के लिए निश्चित गाइड

लेखक के बारे में

मार्क सिसन मार्क डेली ऐप्पल के संस्थापक हैं, जो कि द प्राइमल फूड एंड लाइफस्टाइल मूवमेंट के गॉडफादर हैं, और द न्यूयॉर्क टाइम्स के सर्वश्रेष्ठ लेखक द केटो रिसेट डाइट। उनकी नवीनतम पुस्तक है केटो फॉर लाइफ, जहां वह चर्चा करता है कि कैसे वह इष्टतम स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए एक प्राणमय जीवन शैली के साथ कीटो आहार को जोड़ती है। मार्क कई अन्य पुस्तकों के लेखक हैं, जिनमें शामिल हैं प्राइमर ब्लूप्रिंट, जिसे 2009 में प्राइमल / पेलियो मूवमेंट के विकास के लिए टर्बोचार्जिंग के साथ श्रेय दिया गया था। तीन दशकों तक लोगों को शोध करने और शिक्षित करने के बाद क्यों भोजन इष्टतम कल्याण को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण घटक है, मार्क ने लॉन्च किया। प्राइमल किचन, एक वास्तविक-खाद्य कंपनी जो प्राइमल / पैलियो, कीटो और होल -30-किचन स्टेपल बनाती है।

यदि आप अपनी सभी टिप्पणियों में एक अवतार जोड़ना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें!



Source link

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Top Health Tip
Enable registration in settings - general