हल्दी (हल्दी) नींबू चाय प्रतिरक्षा और डिटॉक्स आहार के लिए; Heres आप इसे कैसे बना सकते हैं


हल्दी नींबू की चाय प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट है।

हाइलाइट

  • हल्दी और नींबू, दोनों को प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।
  • हल्दी नींबू की चाय detox आहार के लिए उत्कृष्ट है।
  • यहां जानिए इसे घर पर बनाने की आसान रेसिपी।

यदि आपने अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए इस वर्ष का अधिकांश हिस्सा बिताया, तो अपनी प्रतिरक्षा बनाने की कोशिश कर रहे हैं, अब समय है कि आप इस पर अतिरिक्त ध्यान दें। कोरोनोवायरस के मामलों में अचानक वृद्धि और प्रदूषित हवा के साथ तेजी से आगे बढ़ने वाली सर्दियाँ, मौसमी फ्लू, सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा को मजबूत करने और बनाए रखने के लिए और भी महत्वपूर्ण है। यह अच्छी बात है कि हम इसे अपने आहार की मदद से कर सकते हैं। भारतीय उत्पाद पर्याप्त प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के साथ चमत्कारिक खाद्य पदार्थों से भरा है।

हल्दी के फायदे मैं हल्दी प्रतिरक्षा के लिए

हल्दी सबसे लोकप्रिय भारतीय मसालों में से एक है जो अपने अपार स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। हल्दी हाल ही में अपने उच्च पोषक मूल्य के कारण देश और विदेश में एक सीमा रही है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों से भरी हुई है, जो आम बीमारियों से बचाने के लिए एक साथ काम करते हैं और साथ ही साथ मधुमेह, गठिया, अस्थमा और उच्च रक्तचाप जैसे गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों से भी बचाते हैं। हल्दी सबसे अच्छा भोजन है जो आप प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, वजन कम करने और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए दैनिक कर सकते हैं।

उपरोक्त सभी तथ्य हमें हल्दी के साथ सर्दियों में गर्म, गर्म पेय बनाने के लिए एक अच्छा पर्याप्त कारण देते हैं। जबकि हल्दी वाला दूध एक लोकप्रिय विकल्प है, ऐसे कई लोग हैं जो दूध का सेवन करते हैं। यह हल्दी नींबू की चाय उनके लिए एक अच्छी पिक है।

(यह भी पढ़ें: प्रतिरक्षा के लिए प्याज की चाय: खांसी और ठंड के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय)

ota3v6gg

हल्दी कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के साथ भरी हुई है
फोटो साभार: iStock

नींबू के फायदे आई लेमन फॉर इम्युनिटी

नींबू एक खट्टे भोजन है, जो विटामिन सी से भरा होता है। नींबू डिटॉक्सिफिकेशन और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है।

हल्दी और नींबू का संयोजन आपके लिए स्वास्थ्य और समग्र कल्याण लाने के लिए जादू की तरह काम करता है।

हल्दी नींबू की चाय कैसे बनाएं

सामग्री:

(एक कप बनाता है)

आधा चम्मच नींबू का रस
1 चम्मच हल्दी पाउडर
आधा टीस्पून चाय की पत्ती या 1 टी बैग
आधा चम्मच। शहद

तरीका:

प्रचारित

चरण 1 – हल्दी के साथ 2 कप पानी उबालें। आंच को कम करें और इसे 5 मिनट तक उबलने दें।
चरण 2 – चाय जोड़ें और उबाल लें 2-3 मिनट के लिए और अधिक।
चरण 2 – तनाव और शहद और नींबू का रस जोड़ें। अच्छी तरह से मिलाएं और परोसें।

यदि आप एक कैफीन मुक्त चाय चाहते हैं, तो आप चाय की पत्ती या टी बैग जोड़ना छोड़ सकते हैं और बना सकते हैं प्रतिरक्षा बढ़ाने वाली चाय बाकी सामग्री के साथ।

(सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। NDTV इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

नेहा ग्रोवर के बारे मेंपढ़ने के लिए प्यार उसके लेखन वृत्ति roused। नेहा कैफीन युक्त कुछ के साथ एक गहरी-सेट फिक्सेशन के लिए दोषी है। जब वह स्क्रीन पर अपने घोंसले के विचारों को बाहर नहीं डाल रही है, तो आप उसे कॉफी पर छलनी पढ़ते हुए देख सकते हैं।



Source link

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Top Health Tip
Enable registration in settings - general